अपना जिला

स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत पालिका में सम्भ्रांत नागरिकों, स्वास्थ्य समूहों के संग बैठक नगर वासी हों जागरूक, सफाई का रखें विशेष ध्यान: पालकी

मऊ। नगर पालिका परिषद के मीटिंग हाल में ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ के अन्तर्गत देश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने की राष्ट्रव्यापी मुहिम में मऊ नगर पालिका की भागीदारी को लेकर नगर के सम्भ्रांत नागरिकों, स्वास्थ्य समूहों, धार्मिक गुरुओं के साथ बुधवार को विशेष बैठक हुयी। बैठक में पालिका द्वारा चलाये जा रहे सफाई अभियान के साथ-साथ सवच्छ भारत मिशन के तहत कार्यो की समीक्षा कर देश को पूरी तरह स्वच्छ बनाने के अभियान को मजबूती देने के लिये सम्बन्धित बिन्दुओं पर वार्ता की गयी। बैठक की अध्यक्षता पालिका अध्यक्ष तैय्यब पालकी ने की।
बैठक में अधिशासी अधिकारी आशीष ओझा ने कहा कि नगर पालिका द्वारा जगह-जगह ‘‘डस्टबिन’’ की व्यवस्था की गयी है जिसका उपयोग करते हुये हमें अपने आस-पास के वातावरण को साफ एवं स्वच्छ रखना चाहिये एवं सफाई अभियान हमारे व्यवहार में होना चाहिये। उन्होंने बताया कि सरकार ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ के अन्तर्गत राष्ट्र को साफ-सुथरा एवं बीमारी मुक्त बनाने केे उद्देश्य से ही इस योजना के क्रियांवयन के लिये घरों में शौचालय बनाने हेतु आपको प्रोत्साहन दे रही है।
मौलाना इफ्तेखार अहमद मिफ्ताही ने कहा कि सफाई का बहुत महत्व है। भारत सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना द्वारा समाज को साफ सुथरा रखने के क्रम में हमें बड़ी ताकत मिली है। सफाई हेतु हमें अपने घरों से अभियान आरम्भ कर आस-पास के क्षेत्रों एवं पूरे नगर को स्वच्छ रखने में अपना व्यक्तिगत योगदान देना हमारे लिये नितान्त आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें यह समझना होगा कि यह हमारी व्यक्तिगत जिम्मेदारी है। हम नगर को साफ-सुथरा बनाने एवं बेहतर वातावरण तथा उत्तम पर्यावरण देने के प्रयास में हर सम्भव प्रयास करें।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे पालिका अध्यक्ष मुहम्मद तैय्यब पालकी ने अपने सम्बोधन में नगर में साफ-सफाई की सुविधा को विकसित करने के लिये निजी क्षेत्रों की हिस्सेदारी बढ़ाने, प्रत्येक घर में शौचालय के निर्माण, खुले में शौच की प्रवृत्ति को खत्म करने, अस्वास्थ्यकर शौचालय को पानी से बहाने वाले शौचालयों से बदलने, स्वास्थ्यहित में साफ-सफाई की प्रक्रिया पर बल देने, लोगों की सोच एवं स्वभाव में परिवर्तन लाने और आम जनता को जागरुक करने जैसे अहम बिन्दुओं पर चर्चा की। श्री पालकी ने इस सम्बन्ध में नगर वासियों से जागरुक होने की अपील करते हुये घरों में शौचालय बनवा कर खुले में शौच न करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे समाज को न सिर्फ बीमारियों से बचाती है बल्कि हमारे समाजिक स्तर को भी प्रदर्शित करती है। पालिका अध्यक्ष ने कहा कि हम नगर पालिका के पूरे अमले के साथ नगर के भौतिक विकास के साथ सफाई पर भी पूरा ध्यान रखे हुये हैं। उन्होंने बताया कि पालिका द्वारा आम नगरवासियों तक हरी एवं नीली डस्टबिनों को पहुँचाये जाने का उद्देश्य ही यही है कि आप अपने स्तर पर घरों में ही कूड़ों का पृथक्करण कर के रखें। श्री तैय्यब पालकी ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा के समस्त उपायों को करने एवं स्वच्छता को अपने जीवन में उतारने के लिये हमें अपने स्वभाव में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर ओलेमाइकराम, नगर के सम्भ्रांत नागरिक, मुनव्वर अली सभासद व अन्य सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-आशीष ओझा, कर अधीक्षक-गुफरानुलहई, जे0ई0-बब्बन प्रसाद, धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय, सफाई निरीक्षक-नरेश कुमार, चन्द्रिका प्रसाद, सफाई लिपिक एवं समस्त सफाई नायक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373