पंचायतों में जारी आरक्षण नीति से प्रधान संगठन संतुष्ट नही, एक स्वर में बोले ब्लाक में डाटा फीडिंग के नाम पर की गयी है मनमानी

■ ग्राम पंचायतों में कराये गये निर्माण कार्य का भुगतान शीघ्र कराया जाय, प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 26 फरवरी को


मऊ। प्रदेश में पंचायतों में चुनाव हेतु जारी आरक्षण नीति ब्लाक में की गयी गलत डाटा फीडिंग तथा एस0सी0 एस0टी0 की संख्या के गलत निरीक्षण तथा ग्राम प्रधानों द्वारा कराये गये निर्माण कार्य के बकाया धनराशि का भुगतान अब तक शासन प्रशासन द्वारा न किये जाने तथा अन्य समस्याओं को लेकर पंचायती राज ग्राम प्रधान संगठन उ0प्र0 के जनपदी इकाई की बैठक जिला मुख्यालय स्थित कम्प्यूनिटी हाल के प्रांगण में संगठन के जिलाध्यक्ष विवेकानन्द यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी। जिसका संचालन महासचिव रामभवन एवं रमेश यादव ने संयुक्त रूप से किया।

बैठक को बतौर मुख्यवक्ता संगठन के प्रदेश प्रभारी रविन्द्र राय ने बताया कि प्रधानो के सभी समस्याओं तथा पंचायतों के चुनाव में की जा रही धांंधली के विरूद्ध आवाज उठाने के लिए प्रदेश संगठन कृत संकल्पित है। तथा इन्ही सभी समस्याओं को लेकर आगामी 26 फरवरी को लखनऊ में बैठक आयोजित की गयी है। मण्डल उपाध्यक्ष श्रीधर राय ने आरोप लगाया कि पंचायत के चुनाव में सीटों का निर्धारण करनें मे शत प्रतिशत धाॅधली की जा रही है। उन्होने उदाहरण दिया कि दोहरीघाट ब्लाक में ग्राम पंचायतों की संख्या 74 है वहाॅ अनुसूचित जाति के लिए 17 सीट का निर्धारण कर दिया गया है। जो गलत वहीं संगठन के नेता सरायरघुनाथपुर के ग्राम प्रधान उमाकान्त यादव ने भी आरोप लगाया कि ब्लाक परदहाॅ में कुल पंचायतो की संख्या 51 है परन्तु वहाॅ अनुसूचित जनजाति के लिए सीट का निर्धारण 15 कर दिया गया है। जबकि 12 की संख्या होनी चाहिए। साथ ही मेरी ग्राम सभा सरायरघुनाथपुर वर्ष 1995 में सामान्य थी परन्तु डाटा फीडिंग में पिछड़ी जाति दिखा दिया गया है। जो निन्दनीय है। जिला महासचिव रमेश यादव एवं रामभवन प्रसाद नें जिला प्रशासन से आरोप लगाया कि प्रधानों का पूर्व में कराये गये निर्माण कार्यो का करोड़ो रूपया बकाया है जिसका भुगतान नही किया जा रहा है। उसका शीघ्र भुगतान कराया जाय। अन्त में संगठन के जिलाध्यक्ष विवेकानन्द यादव ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में प्रधानों को अस्वस्थ किया कि प्रधानों के सभी समस्याओं के समाधान के लिए अन्तिम क्षण तक संघर्ष करता रहॅूगा तथा जितनी भी कमियाॅ आज प्रकाश में आयी है। उन्हे प्रदेश स्तरीय बैठक में उठाकर निदेशक पंचायती राज से मिलकर समस्याओं का समाधान कराया जायेगा।
इस अवसर पर जिलाउपाध्यक्ष श्यामनारायण सिंह, संजय यादव, ब्लाक अध्यक्षगण प्रदुमन राय, राजेश यादव, उदयराज यादव, रामकोमल राजभर, नरसिंह सिंह, हरिकेश यादव, चन्द्रभूषण यादव, मनीब सिंह कर्मी, संतोष यादव, मुकेश राय आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL-2020 UPDATE NEWS

कौन बनेगा IPL-2020 का किंग ?