बदल रहा है अपना मऊ! मऊ के शिल्पी कल्पनाथ राय के नाम मुंशीपुरा तिराहा

मऊ। जिसने अपना मऊ को बहुत कुछ दिया जिसने मऊ के एक-एक कोने को सजाया और संवारा उस मऊ के शिल्पी पूर्व केंद्रीय मंत्री व घोसी के पूर्व सांसद कल्पनाथ राय को आखिर हम लोग तीन दशक बाद भी क्या दे पाए कहने को कुछ नहीं! ऐसे में शासन और प्रशासन ने मिलकर मऊ के एक-एक तिराहे और चौराहे को संवारने का जो बीड़ा उठाया है उसी क्रम में मऊ के जनक स्वर्गीय कल्पनाथ राय के नाम पर एक तिराहे के नामकरण कर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देने की कोशिश की है जिसे हम मऊ वासी ताउम्र भुला ना सकेंगे। क्योंकि यह तीसरे दशक में युगपुरुष और मऊ के विकास पुरुष स्व. कल्पनाथ राय के लिए एक ऐसी श्रद्धा सुमन है जिसे देने में हमने देर तो कर दी, खैर देर से ही सही दी तो। इस सोच के लिए इस प्रयास के लिए मऊ के जिला प्रशासन जिलाधिकारी अरुण कुमार नगर मजिस्ट्रेट त्रिभुवन बधाई के पात्र हैं और बार-बार उन्हें इस काम के लिए बधाई।

नगर के मुंशीपुरा मोड़ तिराहा को जनपद मऊ के जन्मदाता पूर्व केन्द्रीय मंत्री, पूर्व सांसद स्व. कल्पनाथ राय की स्मृति में कल्पनाथ तिराहा के नाम से जाना जाएगा, जिसमें बस और रेलवे स्टेशन के लोगो के साथ आधुनिक घड़ीनुमा संरचना बनाई जाएगी, साथ ही प्रदूषण मापक यंत्र भी लगेगा तथा एलईडी टीवी स्क्रीन भी लगाई जाएगी। यह तिराहा जनपद मऊ को आधुनिकता की ओर अग्रसर करने का प्रतीक होगा। मऊ को बदलने, निखारने, संवारने का का कार्य हो रहा है, शासन की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी अरुण कुमार के निर्देशन में। यह जानकारी नगर मजिस्ट्रेट त्रिभुवन ने दी।

इसके अलावा मऊ शहर, वाराणसी, गोरखपुर बाया नेपाल व गाजीपुर बायां बिहार को जोड़ने वाला भीटी चौराहा का भी माडल डिजाइन बनकर तैयार हो गया है। भीटी में भारतीय राष्ट्रीय प्रतीक स्थापित करते हुए भारतीय संविधान के प्रति आस्था का प्रतीक होगा। जिसे भारतीय संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम से डॉक्टर भीमराव अंबेडकर संविधान चौराहा के नाम स्थापित किया जाएगा। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगी हुई है जिसमें राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह स्थापित करते हुए सुंदर लाइट और किनारे इंटरलॉकिंग लगाई जाएगी। इस प्रकार जनपद मऊ में एक राष्ट्रीय चौराहा विकसित होगा।

इसके अलावा मऊ को विशेष पहचान दिलाने के लिए एवं भावी पीढ़ियों के लिए विकास ,आधुनिकता और राष्ट्रीयता का स्रोत के रूप में गाजीपुर तिराहा पर निर्माणाधीन 100 फीट ऊंचाई पर भारतीय ध्वज फहरा कर भारत माता तिराहा के नाम से, ढेकुलिया घाट तिराहा पर निर्माणाधीन आई लव माय सेल्फी प्वाइंट बनाकर अपना मऊ तिराहा के नाम से, मिर्जाहादीपुरा तिराहा पर प्रस्तावित तिरंगा ग्लोब स्थापित कर तिरंगा तिराहा के नाम से बन रहा है।

जनपद मऊ को सुंदर और अद्वितीय पहचान बनाने की दिशा में गाजीपुर तिराहा पर 100 फीट ऊंचाई पर भारतीय ध्वज पर लगाया जाएगा जिसे भारत माता तिराहा के नाम से जाना जाएगा‌। यह कार्य निर्माणाधीन है, 15 अगस्त को भारतीय ध्वज फहराया जाएगा। पंडित दीनदयाल की मूर्ति मध्य में लगाई जाएगी। मूर्ति रखने का चबूतरा तैयार हो चुका है तथा पुलिस बूथ को और ट्रांसफार्मर को हटाकर किनारे सड़क पर सड़क के किनारे ले जाया जाएगा ट्रांसफार्मर हटाने का चबूतरा तैयार हो चुका है। सुंदर टाइल्स आदि से सुसज्जित करते हुए यह तिराहा एक विशेष पहचान बनाएगा।

मऊ नगर के तिराहे और चौराहे के सुंदरीकरण में जिला प्रशासन के साथ उसको मूर्त रूप देने के लिए उसकी डिजाइन में महती भूमिका निभा रहे हैं मऊ के आर्किटेक्ट इंजीनियर फरहान तरफदार जो शहर के ही निवासी हैं उनके इस सुंदर डिजाइन के लिए उन्हें बधाई।

गायघाट, ढेकुलिया घाट पर तिराहे पर I LOVE MAU सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है, जिसे अपना मऊ तिराहा के नाम से स्थापित किया गया है. जिसके मध्य में छोटा तालाब जिसमें फव्वारा लगेगा तथा सुंदर फूल आदि लगाए जाएंगे, साथ ही पर्यटकों के बैठने के लिए सुंदर कुर्सियां होंगी और एक कैंटीन भी बनाई जाएगी. इस प्रकार एक सुसज्जित आधुनिक पार्क मऊ जनपदवासियों को मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Mau Tv