अपना जिला

मिशन इन्द्रधनुष के अन्तर्गत प्राइमरी के छात्र-छात्राओं की निकाली गयी रैली

मऊ। सघन मिशन इन्द्रधनुष प्रोग्राम के अन्तर्गत शहर के नगर पालिका परिषद द्वारा संचालित प्राइमरी स्कूलों के बच्चों की एक रैली नगर पालिका परिसर से शनिवार को निकाली गयी जिसे मऊ के सी0एम0ओ0 डा0 एस0सी0 सिंह ने हरी झण्डी दिखा कर मन्तव्य की ओर रवाना किया। श्री सिंह के नेतृत्व में इस रैली में अधिशासी अधिकारी आशीष ओझा, डाक्टरों एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ पालिका परिवार भी शामिल रहा।
रैली से पूर्व सी0एम0ओ0 ने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों द्वारा स्वास्थ्य के प्रति आम लोगों में जागरूकता लाने एवं समय रहते बीमारियों से बचने के पूर्वाेपाय करने के उद्देश्य से संचालित ‘सघन मिशन इन्द्रधनुष प्रोग्राम’ के अन्तर्गत छात्र-छात्राओं की यह रैली निकाली गयी है। उन्होंने बताया कि इस सघन मिशन इन्द्रधनुष प्रोग्राम के अन्तर्गत टी0वी0, काली खांसी, गलाघोंट, टेटनस, हेप्टाइटिस बी, निमोनिया, जापानी इन्सेफ्लाइटिस (मस्तिष्क ज्वर), खसरा, पोलियो जैसी 9 घातक व जानलेवा बीमारियों से बचाव के उपाय किये जाते हैं। श्री सिंह ने बताया कि समाज को इन जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिये प्रयास के रूप में नगर के अन्तिम बच्चे के स्वास्थ्य पर हमारी गहरी नजर है। इस मिशन के अन्तर्गत 0-2 वर्ष के बच्चों का सम्पूर्ण टीकाकरण किया जाता है। इसके लिये 9 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक जगह-जगह कैम्प लगा कर लक्ष्य की प्राप्ति हेतु टीकाकरण एवं जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। सी0एम0ओ0 ने कहा कि इस मिशन का लक्ष्य ‘कोई बच्चा छूट न जाये’ के मन्तब्य पर स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये पूर्वाेपाय के रूप में हम काम कर रहे हैं, जिसके क्रियांवनयन में हम सभी नगरवासियों से सहयोग की अपेक्षा करते है।
अधिशासी अधिकारी श्री आशीष ओझा ने कहा कि ईश्वर की असीम कृपा से हमने 2014 में पोलियो पर सफलता पायी है। उन्होंने कहा कि हमारे अंथक प्रयास तथा समाज के सभी वर्गाें, धर्माें के धर्मगुरुओं, समाजसेवी संस्थाओं एवं पोलियोग्रस्त परिवार के सामूहिक सहयोग से यह सफलता प्राप्त हुयी है। श्री ओझा ने कहा कि सभी जानलेवा बीमारियों के प्रति हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने उक्त बीमारियों से बचाव के क्रम में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से सभी बच्चों को उम्र के हिसाब से टीका लगवाने की सलाह दी। कहा कि हमें तनिक भी चूकना नहीं है ताकि इलाज या जानकारी के अभाव में हमारी इस नन्ही पीढ़ी का जीवन खराब न होने पाये और इन बीमारियों के प्रकोप से इन्हें बचाया जा सके।
इस अवसर पर सरोज राणा-डी0एम0सी0, बलवन्त सिंह-बी0एम0सी0, चन्द्रधर राम, छात्र-छात्रायें, शिक्षक एवं प्रधानाचार्यगण आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373