चर्चा में

भोजपुरी को संवैधानिक दर्जा मिले, लड़ाई लड़ेंगे सांसद राजीव राय

घोसी के सांसद राजीव राय ने भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग करते हुए कहा है कि बीस करोड़ भोजपुरी भाषियों की इस लड़ाई में वे उनके साथ हैं और इसके लिए जो भी अपेक्षित होगा, वह किया जाएगा। उन्होंने इस मुद्दे को अपना पूरा समर्थन देने की बात कही है। सांसद राजीव राय ने कल शाम दिल्ली में विश्व भोजपुरी सम्मेलन संस्था और भोजपुरी समाज दिल्ली द्वारा आयोजित भोजपुरी क्षेत्र के नव निर्वाचित सांसदो के अभिनंदन समारोह में बोलते हुए यह बात कही।
भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराने के सर्वदलीय संकल्प के साथ भोजपुरी भाषा भाषी नव निर्वाचित सांसदो का अभिन्नदन दिल्ली में किया गया। विश्व भोजपुरी सम्मेलन संस्था और भोजपुरी समाज दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में दिल्ली के भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार अधिकारी संस्थान के सभागार में आयोजित अभिनंदन समारोह में भाजपा के केंद्रीय राज्य मंत्री सतीश चन्द्र दुबे, सांसद मनोज तिवारी, सांसद रवि किशन शुक्ला, सांसद जगदंबिका पाल, सपा सांसद रमाशंकर विद्यार्थी,सांसद सनातन पांडे,राजद के सुधाकर सिंह,कांग्रेस के मनोज कुमार को विश्व भोजपुरी सम्मेलन और भोजपुरी समाज दिल्ली द्वारा सम्मानित किया गया।

Screenshot

इस अवसर पर विश्व भोजपुरी सम्मेलन संस्था और भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजीत दुबे ने सभी भोजपुरिया सांसदो को सम्मानित करते हुए बताया कि विगत चार सत्रों से भोजपुरिया समाज के सांसदों के अभिनन्दन की परम्परा संस्था द्वारा चलाई जा रही है हमें उम्मीद है कि विश्व के 16 देशों में फैली 20 करोड़ लोगों की भाषा भोजपुरी को उसका अधिकार अपने देश के संविधान में जल्द मिलेगा एवं भोजपुरी भाषी सांसद भी संसद में अपनी मातृभाषा भोजपुरी में संवाद करने से वंचित नहीं रहेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री,बिहार के चंपारण से आने वाले सतीश चन्द्र दुबे ने भोजपुरी भाषा के संघर्ष को परिणाम तक पहुंचाने का संकल्प दोहराया। उत्तर पूर्वी दिल्ली से तीसरी बार सांसद बने श्री मनोज तिवारी ने कहा कि इस विषय पर मैं केंद्रीय गृह मंत्री अपनी बात रखूंगा और संभवतः इस सत्र में भोजपुरी समाज का ये चिर प्रतीक्षित मांग पूरा हो जाए। उत्तरप्रदेश के डुमरियागंज से चौथी बार निर्वाचित सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री जगदंबिका पाल ने कहा कि भोजपुरी भाषा को उसका अधिकार दिलाने के लिए सर्व दलीय प्रयास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के सलेमपुर से निर्वाचित सपा सांसद रमाशंकर विद्यार्थी ने कहा कि आठवीं अनुसूची की मांग सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को एक चुनौती के रुप में स्वीकार करना चाहिए। गोरखपुर से सांसद रवि किशन शुक्ला ने हर हर महादेव और जय भोजपुरी के उद्घोष के साथ इस मांग का समर्थन किया। बलिया से पहली बार निर्वाचित सनातन पांडे ने कहा कि अपनी मातृभाषा के अधिकार के लिए पार्टी से उपर उठकर इस मुहिम के साथ रहूंगा। बक्सर से निर्वाचित राजद के सांसद श्री सुधाकर सिंह ने भोजपुरी भाषियों से आपस में बातचीत करने की अपील की और हर लड़ाई लड़ने का संकल्प दुहराया। सासाराम से नव निर्वाचित कांग्रेस के सांसद श्री मनोज कुमार जी ने बाबू जगजीवन राम जी का स्मरण करते हुए भोजपुरी की इस मांग को संसद में उठाने का वादा किया। कार्यक्रम में कई अधिकारी, वरिष्ठ पत्रकार, समाजसेवी, और साहित्यकार भी शामिल हुए। कार्यक्रम में लोक गायिका श्रीमती विजया लक्ष्मी उपाध्याय और बिटिया शिवाय ने अद्भुत सोहर की प्रस्तुति दे कर मुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ मनीष चौधरी और देवकान्त पाण्डेय ने किया। धन्यवाद ज्ञापन डॉ अशोक कुमार सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420