दलित समाज की बेटी ‘रचना’ ने रचा इतिहास, बनी ‘पेट्रो केमिकल इंजीनियर’

#rachna leelad

@ मनमोहन सेजू बाड़मेर राजस्थान से…

बाड़मेर। कहते है कि प्रतिभा कभी मुश्किलों में खुद के वजूद को खत्म नही करती वह तमाम मुश्किलातों को पार कर सफलता का पताका फहरा ही देती है। सरहदी बाड़मेर के एक छोटे से गाँव की एक दलित बेटी जिसने बाड़मेर की पहली पेट्रो केमिकल इंजीनियर बनकर ना केवल इतिहास रच दिया है बल्कि आज वह अंतराष्ट्रीय कम्पनी में लाखों के पैकेज पर काम करके मिसाल बन चुकी है। भारत पाकिस्तान की सीमा पर बसे सरहदी बाड़मेर का एक छोटा सा गाँव आटी। आटी की रहने वाली दलित बेटी रचना के चर्चे आज हर तरफ है। हो भी क्यों नही रचना 28 लाख की आबादी वाले बाड़मेर की पहली पेट्रो केमिकल इंजीनियर जो बनी है। इतना ही नही रचना आज वेदांता केयर्न में 28 लाख के पैकेज पर गुजरात के पोरबंदर में काम कर रही है। रचना लीलड़ की माँ बताती है कि जब वह पैदा हुई थी तब लोगो ने कहा था कि घर मे पत्थर पैदा हुआ है लेकिन तब उन्होंने ठान लिया कि इस बेटी को वह पढ़ा लिखा कर मील का पत्थर बनाएगी और आज वह बात हकीकत बन चुकी है। बरसो तलक दबी कुचली कही जाने वाली दलित समुदाय की रचना लीलड़ की शुरुआती तालीम अपने गाँव आटी में ही हुई। आठवी के बाद गाँव मे स्कूल नही होने की वजह से उसने अकेले ही 20 किलोमीटर दूर बाड़मेर जिला मुख्यालय पर रोज आना जाना किया। कुछ कर देने के जुनून की वजह से वह इंजीनियरिंग में आई और कैपस इंटरव्यू में ही सलेक्ट कर ली गई। रचना लीलड़ बताती है कि माना कि मुश्किलें बहुत थी लेकिन अगर ठान लो तो सब कुछ किया जा सकता है। आज गुजरात में पोरबंदर के भोगात में लाखों के पैकेज पर काम कर रही हु। सरहदी बाड़मेर के छोटे से गाँव आटी से लेकर गुजरात के पोरबंदर तक इस दलित बेटी रचना लीलड़ के चर्चे है, हो भी क्यों नही जिस जगह पर आज भी बेटियो के जन्म पर पत्थर पैदा हुआ कहा जाता है वहाँ की बेटी की सफलता की यह प्राचीर लाखों के लिए नई राह दिखाने वाला है। उसके पिता अध्यापक और मां गृहणी हैं।

“रचना लीलड़” की इस सफलता पर उन्हें और उनके परिवार को ‘अपना मऊ’ की तरफ से बधाई तथा बाड़मेर से पत्रकार साथी मनमोहन सेजू को भी बधाई, जो उन्होंने रचना की रचना को हमें प्रेषित कर उनकी सफलता की गूंज फैलाई है।

ऐसे होनहार बच्चों की अनोखी कामयाबी हमें जरूर भेजें हमें खुशी होगी कि उनके सम्मान में “अपना मऊ” दो शब्द अभिव्यक्त करेगा। ई-मेल [email protected] मो.नं. 9451831331

#रचना लीलड़
#रचना लीलड़, बाड़मेर, राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mau Tv