30 दिन लगातार कोरोना पीड़ितों व आश्रितों के बीच भोजन पैकेट देते रहे स्वयंसेवी

◆ जिला प्रचारक राजीव नयन की देख रेख में सीता रसोई में बना पकवान

मऊ। बिना रुके बिना थके राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ “सेवा भारती” के स्वयंसेवकों ने लगातार 30 दिनों तक सीता रसोई के माध्यम से कोविड-19 के मरीज व उनके परिजनों को सायं काल भोजन कराया। प्रातः काल संघ के कार्यकर्ता मरीजों के लिए गर्म पानी व काढ़ा की भी व्यवस्था कर रहे थे। 

जब बीमारी अपने भयानक स्वरुप में थी उस समय आर0 एस0 एस0 के कार्यकर्ताओं ने यह समाज अपना परिवार है ऐसा मानकर स्वयं की चिंता किये बिना हर पीडि़त को बेड और ऑक्सीजन उपलब्द्ध कराना, हर भूखे को भोजन उपलब्ध कराना, हर मरीज को दवा मुहैया कराना यह आर0 एस0 एस0 के स्वयंसेवकों का पहचान बन चुका था। लगातार 30 दिनों तक सीता रसोई के माघ्यम से शहर के जिला अस्पताल, फातिमा अस्पताल, प्रकास अस्पताल, शारदा नारायण अस्पताल, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर आर0 एस0 एस0 के स्वयंसेवकों ने हर जरूरतमंद को गरम भोजन उनके हाथ में दिया। इसी क्रम में जिला के चारों तहसील केंद्रों पर भी काढ़ा, मास्क एवं सेनीटाइजर का वितरण आर0 एस0 एस0 स्वयंसेवकों ने किया। 

समय-समय पर संघ के कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करने के लिए आर0 एस0 एस0 के जिला प्रचारक राजीव नयन स्वयं इस वितरण में साथ रहते थे। जिससे कार्यकर्ताओं का उत्साह और मनोबल और बढ़ जाता था। अक्सर कार्यकर्ताओं के उत्साह को बढ़ाने के लिये कहा करते थे “संग्राम जिंदगी है लड़ना उसे पड़ेगा, जो लड़ नही सकेगा आगे नहीं बढ़ेगा”। इस आपदा की घड़ी में आर0 एस0 एस0 के कार्यकर्ताओं ने समाज के सामने जो उदाहरण प्रस्तुत किया है वह अनुकरणीय है। संघ की यह सीता रसोई का भोजनालय आवश्यकता न होने के कारण आज समापन हो गया लेकिन आगे भी संघ की लगभग दो सौ चालिस टोलियां जिले में लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिये जागरूक करना, संक्रमण का खतरा देखने पर हॉस्पिटल में एडमिट कराना, सरकार की गाइडलाइन का पालन करने के लिये लोगों से आग्रह करना, यह काम तब तक चलता रहेगा जब तक जिले में एक भी कोरोना वायरस का मरीज दिखे। इस 30 दिन के सिता रसोई में जिला व्यवस्था प्रमुख देवेंद्र मोहन, जिला सेवा प्रमुख अरविंद आर्य, जिला संपर्क प्रमुख राजेश, नगर कार्यवाह सुनील, नगर व्यवस्था प्रमुख अभिषेक खण्डेलवाल, जिला कार्यालय प्रमुख प्रिंस, अजीत सिंह, प्रवीण, सुनील दूबे सोनू, मधुकर, आनंद कुमार, मनोज राय, अजीत सिंह, सुधीर सोनकर, ज्ञान प्रकाश सिंह, सत्यमित्र सिंह दिनेश, आत्मप्रकाश मोनू, उत्तम सिंह, यादवेन्द्र सिंह, सुनील यादव, सत्यनारायण साहनी, प्रदीप चौधरी, संजय सिंह, नगर विस्तारक श्रेयांश, प्रवीण, प्रवीण बरनवाल, भावेश, सुनील यादव नगर की अनेकों स्वयंसेवकों ने इस पवित्र कार्य में अपनी भूमिका निभाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mau Tv