अपना भारत

पंचायत धाम में Give Me Trees Trust की तरफ ओल्ड सिटीजन सदस्यों को पौधे वितरित

० अखिल भारतीय पंचायत परिषद के प्रांगण में चलाया गया वृहद स्तरीय पौधा वितरण कार्यक्रम

दिल्ली। अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय कार्यालय पंचायत धाम में Give Me Trees Trust की तरफ से मयूर बिहार के ओल्ड सिटीजन क्लब के सदस्यों को पौधे वितरित किए गए। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुबोध कांत सहाय के निर्देशानुसार पंचायतों में पर्यावरण संवर्धन कार्यक्रमों को पूरे भारतवर्ष में आयोजित किया जा रहा है । हरियाली से हर जन को जोड़ने के लिए अखिल भारतीय पंचायत परिषद आने वाले दिनों में देशव्यापी अभियान चलाने की रणनीति बना रहा है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान ने की। इस मौके पर अखिल भारतीय पंचायत परिषद के महामंत्री मुख्यालय अनिल शर्मा, महामंत्री ध्यान पाल सिंह जादौन, जयपाल सिंह सिशोधिया (महामंत्री), कार्यालय सचिव दिवाकर दूबे,मीडिया सलाहकार बद्री नाथ, हरियाणा से विशेष आमंत्रित अतिथि भाजपा नेता उमेश शर्मा समेत सभी कर्मचारी गण एवं देश भर से आए ढेर सारे पदाधिकारी शामिल हुए। इस कार्यक्रम की शुरुआत रंगारंग कार्यक्रम से की गई और समापन पौधा वितरण से किया गया। साथ ही सभी आगंतुकों को अखिल भारतीय पंचायत परिषद का मुखपत्र पंचायत संदेश भेंट किया गया ।

गौरतलब है कि अखिल भारतीय पंचायत परिषद, एक अनोखी पंचायत वाटिका ( राष्ट्रीय पंचायत वाटिका का) निर्माण कर रही है । जिसके तहत पंचायत परिषद के अंदर 60 प्रकार के छायादार और 40 प्रकार के फलदार वृक्ष लगाए गए हैं । गौरतलब है की राष्ट्रीय पंचायत वाटिका में अब तक 32 प्रकार के पक्षियों एवं 12 प्रकार की तितलियों का आगमन हो चुका है जिसमे से 9 माइग्रेंट स्पेसीज (विदेश पक्षी ) रही हैं ।

स्थानीय लोगों का मानना है कि शहर के बीचोबीच में उपस्थित इस जगह पर राष्ट्रीय पंचायत वाटिका में हो रहे हरियाली के विकास की वजह से इलाके की हवा में काफी शुद्धता आई है । आने वाले दिनों में इस पंचायत वाटिका को एक मॉडल के रूप में विकसित किए जानें की योजना है । जहां पर सरपंचों, ब्लॉक प्रमुखों एवं जिला पंचायत अध्यक्षों को समय समय पर बुलाकर ग्राम सभा के खाली जमीनों पर हरियाली के विकास करके (पेड़ पौधे उगाकर) ग्राम सभा की आय को बढ़ाने के लिए ट्रैनिंग दिया जायेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420