अपना जिला

रेलयात्री ध्यान दें ! हेल्पलाइन 182 का ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म तक की यात्रा में करे प्रयोग

मऊ। रेलवे स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा बल द्वारा यात्रियों के लिये आत्मरक्षा और जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। रेलवे सुरक्षा बल के स्थापना दिवस के अवसर पर इस अभियान को शुरू किया गया है जिसमें यात्रियों को उनके लिए बनाये गए हेल्पलाइन नंबर 182 के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। गुरुवार को आरपीएफ इंचार्ज डीके राय के नेतृत्व में मऊ जंक्शन सहित इंदारा, पिपरिडीह, खुरहट रेलवे स्टेशन पर भी इस तरह के अभियान चलाये गए। यात्रियों ने रेलवे सुरक्षा बल के इस अभियान को खासा सराहा वहीं महिला यात्रियों का कहना है की रेलवे सुरक्षा बल के स्टाफ़ अब उन तक पहुँच रहे हैं और महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। जिससे अब वह सुरक्षित महसूस करती हैं। ज्यादातर महिला यात्रियों को पहले हेल्पलाइन की जानकारी नहीं थी।
आरपीएफ मऊ जँक्शन पर तैनात इंस्पेक्टर डीके राय ने बताया की रेल में यात्रियों खासकर महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध के मामलों को रोकने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही रेलवे पुलिस लगातार इस बात की भी निगरानी करती है की यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। चेकिंग के दौरान महिला कोच में यात्रा करते पाए जाने वाले पुरुष यात्रियों पर भी सख्ती बरती जा रही है जिससे अब यह संख्या काफी कम भी हुई है। रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों के बीच जाकर पैम्फलेट बाँट रही हैं जिसमें यात्रियों के लिए कई जरूरी निर्देश हैं जो जरूरत के समय उनके काम आ सकती हैं।
आरपीएफ इंदारा इंचार्ज सुधीर राय ने बताया कि रेलवे सुरक्षा बल हेल्पलाइन से यात्रियों को काफी सहूलियत प्राप्त होगी, इस नम्बर के माध्यम से यात्री किसी भी स्थान व परिस्थितियों में सीधे सुरक्षा बल कंट्रोल रूम को अपनी समस्या की सूचना दे सकता है जिससे तत्काल रेलवे सुरक्षा बल के जवानों द्वारा सम्बंधित यात्री को कवर किया जा सकेगा।
रेलवे सुरक्षा बल स्थापना दिवस सप्ताह के तहत सुरक्षा बल हेल्पलाइन 182 नम्बर व यात्री सुरक्षा जागरूकता अभियान के सम्बंध में पुरवोत्तर रेलवे यात्री परामर्शदात्री समिति श्रीराम जायसवाल ने बताया कि इस हेल्पलाइन के प्रचार प्रसार से यात्रियों को सहूलियत प्राप्त होगी। 182 नम्बर हेल्पलाइन से अब यात्री चलती ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म तक अपने सुरक्षा सम्बंधित समस्याओं की सूचना सीधे कंट्रोल रूम को आसानी से दे सकेंगे।
इस जागरूकता अभियान में उपनिरीक्षक गुलाब सरोज,हेडकांस्टेबल अमरनाथ सहित काफी संख्या में जवान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373