मऊ जिले में मनाया गया ‘खुशहाल परिवार दिवस’


मऊ। स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार को लेकर शनिवार को “खुशहाल परिवार दिवस” हर्षोल्लास से मनाया गया। इसका अयोजन मुख्यालय से लेकर गांव तक सभी स्वास्थ्य इकाईयों पर किया गया । इस दौरान परिवार नियोजन संबंधी गतिविधियों एवं जागरूकता कार्यक्रमों सहित निःशुल्क सेवाएँ भी दी गईं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने, इसके प्रति जागरूकता लाने और इसकी स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। इसका उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना और परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका तय करना है। प्राइवेट नर्सिंग होम, गैर सरकारी संस्था, आशा, एएनएम, प्रोग्राम मैनेजर आदि जो परिवार नियोजन के क्लाइंट को प्रोत्साहित या सेवाएं प्रदान किए जाने में उत्कृष्ट सेवा या योगदान दिए हैं, उन्हें भी चिन्हित कर अगले दिवस पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं नोडल अधिकारी डॉ पीके राय ने बताया कि जनपद एवं ब्लाक स्तर पर परिवार नियोजन के स्थाई/अस्थाई साधनों के इच्छुक लाभार्थीयों/दम्पतियों को स्थानीय जनप्रिनिधियों के द्वारा अगले दिवस पर सम्मानित कराया जाएगा। साथ ही इच्छुक लाभार्थियों/दम्पतियों को चैम्पियन बनाकर समुदाय में परिवार नियोजन के संदेश को प्रचारित कराया जाएगा। इसके लिए उन्हें स्वास्थ्य केन्द्रों पर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा ।
डॉ पीके राय ने बताया कि आगे के दिवसों के लिए आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण के दौरान लक्षित समूह के उन दम्पति को चिह्नित करेंगी जो परिवार नियोजन के किसी साधन को नहीं अपना रहे हैं, उनकी काउंसिलिंग से लेकर बास्केट ऑफ़ च्वाइस में मौजूद साधनों से अवगत कराएंगी उन दम्पत्तियों को अगले “खुशहाल परिवार दिवस” पर उन्हें आयोजन में सम्मिलित करेंगी।
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक (डीसीपीएम) संतोष कुमार सिंह ने रणवीपुर स्वास्थ्य केंद्र पर 12 से अधिक दम्पतीयों को परिवार नियोजन सेवाओं के लिए परामर्श दिया। उन्होंने बताया कि जिले की समस्त 1967 आशाओं को इस कार्य के लिये विशेष तौर पर प्रशिक्षण दिया गया है जो कोरोना काल में भी परिवारों और घरों तक पहुँच कर प्रोत्साहित कर रही हैं और उन्हें आयोजन स्थल में शामिल होने के लिये प्रेरित कर रही है।
यह कहना है लाभार्थियों का – हेल्थ वेलनेस सेंटर कमलसेनपुर पर दिवस में शामिल होने आये लाभार्थी संध्या (30), प्रेमसागर (34), रतन (28) वर्ष ने इस कार्यक्रम के प्रति बहुत ही प्रशन्नता व्यक्त की। कहा कि अपना परिवार खुशहाल रखने के लिए जो तरीका बताया गया है वह बहुत ही अच्छा और सुविधाजनक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL-2020 UPDATE NEWS

कौन बनेगा IPL-2020 का किंग ?