मऊ की बेटी आकांक्षा तिवारी को मिला मिस इंडिया पैशनेट वर्ल्ड वाइड-2021 का ताज

रतनपुरा( मऊ)। प्रखंड के मुबारकपुर ग्राम पंचायत निवासी शिक्षक विजेंद्र तिवारी की पुत्री कुमारी आकांक्षा तिवारी मिस इंडिया पैशनेट वर्ल्डवाइड विनर 2021 चुनी गई ।जिससे उसके पैतृक गांव मुबारकपुर में उत्सव जैसा माहौल है। उल्लेखनीय है कि कुमारी आकांक्षा तिवारी वर्ष 2019 में मिस यूपी चुनी गई थी। मिस इंडिया प्रतियोगिता में वर्ल्ड वाइड विनर चुने जाने के बाद उसे मुकुट, प्रशस्ति पत्र और पट्टी प्रदान की गई।
कुमारी आकांक्षा तिवारी पुत्री बिजेंदर तिवारी रतनपुरा प्रखंड के मुबारकपुर ग्राम पंचायत की निवासी है, और वह जब मिस यूपी चुनी गई थी तो उसकी आकांक्षा थी कि वह मिस इंडिया बने। वह मिस इंडिया लेबल की प्रतियोगिता में भाग लेकर मिस इंडिया बनना चाहती थी जिसके लिए वह इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जी जान से लगी हुई थी। वह कड़े प्रतिस्पर्धात्मक प्रतियोगिता में चुनी गई। शैक्षिक रूप से कुमारी आकांक्षा तिवारी एमएससी बीटीसी है। परंतु वह टीचर बनने के बजाय एयरहोस्टेस बनना चाहती है। जिसके लिए वह फ्रैंकफिन संस्थान से एयर होस्टेस की ट्रेनिंग ले रही है। मिस यू पी चुने जाने के बाद उसका चयन एयर होस्टेस की ट्रेनिंग के लिए फ्रैंकफिन संस्था में हो गया जहां से वह एयर होस्टेस की ट्रेनिंग ले रही है। कानपुर में मिस इंडिया पैशनेट वर्ल्ड वाइड विनर 2021 प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

जिसमें मिस, मिस्टर और मिसेज के 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 20 मार्च को इन सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश मिला। उसी दिन रैम पर कैटवॉक कराया गया। 21 मार्च को फोटो शूट कराए गए, और 22 मार्च को सेमीफाइनल हुआ। जिसमें कुल 10 प्रतिभागी सेमीफाइनल में चयनित हुए। 22 वर्षीय आकांक्षा तिवारी नारी स्वतंत्रता की हिमाइती है। उसका मानना है कि शैक्षिक रूप से और खुली प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए अगर माता-पिता के तरफ से उन्हें यह स्वतंत्रता नहीं दी जाती है तो इस तरह के आयोजनों में उसका भाग लेना संभव नहीं था। वह खुद एक उदाहरण है कि उसके मां-बाप ने इस कार्य के लिए उसे प्रेरित किया। जिसकी वजह से उसे इस मुकाम तक पहुंचने में आसानी हुई। बचपन से ही उसे इस प्रतियोगिता में भाग लेने का एक बड़ा सपना था, जो पूरा हो चुका है। उसने अभिभावकों से कहा है कि वे अपनी पुत्रियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करावे, और उन्हें पूरी स्वतंत्रता प्रदान करें ।ताकि वे किसी भी प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें, और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करें। लेकिन समय समय से उनका मार्गदर्शन करते रहें । 22 वर्षीया कुमारी आकांक्षा तिवारी ने मीडिया की भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि मीडिया अपनी भूमिका का सतही ढंग से निर्वहन कर रहा है।क्योंकि मिस यू पी बनने से लेकर के मिस इंडिया पैशनेट वर्ल्ड वाइड चुने जाने तक उसे व्यापक कवरेज मिली। जिससे वे मीडिया की तहे दिल से शुक्रगुजार हैं। उसने कहा कि मां-बाप के उचित मार्गदर्शन और ऐसे प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर भाग लेने के लिए मिली स्वतंत्रता के लिए वह अपने माता-पिता की बहुत बड़ी फैन है । जिसकी वजह से उसे इस तरह के आयोजनों में बढ़-चढ़कर के भाग लेने का मौका मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL-2020 UPDATE NEWS

कौन बनेगा IPL-2020 का किंग ?