जिले के 10 स्कूलों में ‘किशोर स्वास्थ्य मंच’ कार्यक्रम आयोजित

मऊ। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरकेएसके) के तहत जिले के सभी नौ ब्लॉक व एक नगर समेत 10 इंटर कालेजों में शनिवार (20 फरवरी) को ‘किशोर स्वास्थ्य मंच’ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें नगर स्थित में नोमानी इंटर कालेज में नोडल अधिकारी डॉ वकील अली, फतेहपुर मंडव ब्लॉक में शहीद इंटर कालेज – मधुबन में एसीएमओ व नोडल अधिकारी (आरकेएसके) डॉ बीके यादव, बड़राँव ब्लॉक में संत विनोबा इंटर कालेज- सिपाह में एसीएमओ डॉ श्रवण कुमार, दोहरीघाट में कोरौली इंटर कालेज-कोरौली में ग्रामीण बैंक रीजनल मैनेजर रमेश राय व चिकित्सा अधीक्षक डॉ फैजान, घोसी में सर्वोदय इंटर कॉलेज में बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं वर्तमान क्षेत्रीय भाजपा महामंत्री (गोरखपुर) सुनील गुप्ता, कोपागंज में बापू इंटर कॉलेज, मोहम्दाबाद में बालिका महिला इंटर कॉलेज- बहमदपुर में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ हृदय नारायण सिंह, परदहां में कृष्णा इंटर कॉलेज- ताजपुर उस्मानपुर में चिकित्सा अधीक्षक डॉ डीके सिंह, रानीपुर में इंटर कॉलेज – सरर्सेना में इंटर कॉलेज के प्रबंधक उमा कान्त सिंह, रतनपुरा में श्री सिद्धनाथ इंटर कॉलेज – सिधवल में इंटर कॉलेज के प्रबन्धक राघवेन्द्र बहादुर सिंह द्वारा कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश चंद्र सिंह ने बताया कि किशोर स्वास्थ्य मंच के माध्यम से प्रतियोगिताओं का आयोजन कर एनीमिया मुक्त भारत एवं सुपोषण अभियान के लिये प्रेरित किया गया। इसके पश्चात इन विषयों पर आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रथम पुरस्कार कक्षा 10 की अन्नू गुप्ता (15), द्वितीय पुरस्कार कक्षा 12 की पिंकी भारती (17) एवं तृतीय पुरस्कार कक्षा 11 की चंदन (16) विद्यार्थी को किशोर-किशोरियों को प्रतियोगिता में स्थान बनाने पर सम्मानित किया गया।
एसीएमओ एवं नोडल अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि कार्यक्रम में किशोरावस्था में उम्र बढ़ने के साथ होने वाले परिवर्तनों पर विस्तार से जानकारी दी। किशोर उम्र में लड़कियो व लड़कों दोनो में शारीरिक बनावट में बदलाव होता हैं। संतुलित व पौष्टिक खान-पान आदि के बारे में भी विशेष जानकारी दी। सभी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य का पूरा सहयोग लेकर किशोर स्वास्थ्य मंच कार्यक्रम संपादित किया गया। 
आरकेएसके कार्यक्रम के डीईआईसी मैनेजर अरविन्द कुमार वर्मा ने बताया कि इस मंच के माध्यम से किशोर- किशोरियों को स्वस्थ जीवन के लिए सबको स्वस्थ एवं स्वच्छ रहने की सीख दी। किशोरियो व किशोरों को आयरन फोलिक एसिड की टेबलेट वितरित करते हुए उसके लाभ के बारे में जानकारी दी।
आरबीएसके टीम लीडर बड़ राव डॉ उम्मूल ओला ने राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एचवी लेवल की विभिन्न केटेगरी के बारे मे विस्तार से समझाया उनके साथ डॉ अनीता सिंह, डॉ प्रियंका, डॉ  ऋतु, डॉ सीमा, डॉ नीतू, डॉ सगुफ्ता, डॉ आफरीन, डॉ दिव्या आदि द्वारा जिले के विभिन्न ब्लॉक के इंटर कालेजों के किशोरियों को सुरिक्षत माहवारी प्रबन्धन की तकनीकों की जानकारी देते हुए कहा कि मासिक स्राव के दौरान हर तीन घंटे पर सेनेटरी पेड को बदलते रहें, मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द होने पर निःसंकोच चिकित्सक से परामर्श लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IPL-2020 UPDATE NEWS

कौन बनेगा IPL-2020 का किंग ?