अपना जिला

‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ के अन्तर्गत पालिका में बैठक…

मऊ। नगर पालिका परिषद के मीटिंग हाल में ‘‘स्वच्छ भारत मिशन’’ के अन्तर्गत देश को पूर्ण रूप से स्वच्छ बनाने की मुहिम में मऊ नगर पालिका एवं आम नागरिकों की संयुक्त भागीदारी को लेकर एक विशेष बैठक शनिवार की शाम हुयी। बैठक में पालिका द्वारा चलाये जा रहे सफाई अभियान के साथ सवच्छ भारत मिशन के तहत कार्यों की समीक्षा कर देश को पूरी तरह स्वच्छ बनाने के अभियान को मजबूती देने के लिये सम्बन्धित बिन्दुओं पर वक्ताओं ने विस्तृत चर्चा की।
बैठक में अधिशासी अधिकारी विद्यासागर यादव ने कहा कि हम भारतीय अपने आस-पास की गन्दगी के प्रति गम्भीर नहीं है। इसी कारण इधर-उधर गंदगी का ढ़ेर दिखाई पड़ता है। उन्होंने अवाम से अपील करते हुये कहा कि एक बार कूड़ा उठ जाने के बाद दोबारा आप गलियों में कूड़़ा न डालें। अधिशासी अधिकारी विद्यासागर यादव ने शासन से प्राप्त प्रारूप पढ़कर लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये स्वच्छ भारत मिशन मण्डल संयोजक राजा सिंह ने सरकार के स्वच्छता अभियान के प्रति लोगों को जागरूक रहने की प्रेरणा दी। श्री सिंह ने नगर पालिका द्वारा चलाई जा रही सफाई से सम्बन्धित मुहिम की भूरि-भूरि प्रशंशा की। कहा कि पिछले पांच वर्षीय कार्यकाल में अरशद जमाल ने अपनी देख-रेख में नगर को हर क्षेत्र में उन्नति दिलायी है।
डा0 नम्रता श्रीवास्तवा ने सफाई के तौर तरीकों पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि परिवार के प्रत्येक सदस्य को सफाई के प्रति जागरूक रहने की आवश्यकता है।
शारदा नारायन हास्पिटल के मुख्य चिकित्सक डा0 संजय सिंह ने अपने विचार में कहा कि सभी रोगों का जन्म गन्दगी से होता है। सफाई करने से 50 प्रतिशत बीमारियों से स्वयं बचाव किया जा सकता है। डा0 संजय ने कहा कि कूड़ों को एकत्रित कर बड़े पलान्ट के प्रयेाग से अन्य आवश्यक वस्तुओं मे परिवर्तित किया जा सकता है। इससे वातावरण भी साफ रहेगा और कूड़े की सदुपयोगिता भी सुनिश्चित हो जायेगी।
भाजपा नेता भरत लाल राही ने नगर पालिका की प्रशंसा करते हुये कहा कि नगर पालिका ने विशेष रूप से नगर की सफाई पर बहुत ध्यान दिया है। इसके लिये अरशद जमाल का प्रयास प्रशंसनीय है। उन्होंने कहा कि इनके जैसे लोगों के सहयोग एवं हम सभी के साथ से भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का सप्ना जरूर साकार होगा।
आप नेता अल्तमश अंसारी ने कहा कि हम सभी की व्यक्तिगत जागरुकता एवं अपसी सहयोग से निसंदेह जल्द ही भारत पूर्ण रूप से स्वच्छ, समृद्ध, रोग मुक्त, सुरक्षित पर्यावरण वाला व सुविधा युक्त सर्वगुण सम्पन्न राज्य होगा।
बैठक में अन्य वक्ताओं ने अपने सम्बोधन में नगर में साफ-सफाई की सुविधा को विकसित करने के लिये निजी क्षेत्रों की हिस्सेदारी बढ़ाने, प्रत्येक घर में शौचालय के निर्माण, खुले में शौच की प्रवृति को खत्म करने, अस्वास्थ्यकर शौचालय को पानी से बहाने वाले शौचालयों से बदलने, स्वास्थ्यहित में साफ-सफाई की प्रक्रिया पर बल देने, लोगों की सोच एवं स्वभाव में परिवर्तन लाने और आम जनता को जागरुक करने जैसे अहम बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे समाज को बीमारियों से बचाती भी है और हमारे समाजिक स्तर को प्रदर्शित भी करती है।
बैठक को सम्बोधित करते हुये मौलाना इफ्तेखार अहमद एवं मौलाना रफीक ने कहा कि अरशद जमाल नगर पालिका के पूरे अमले के साथ नगर के भौतिक विकास के साथ इसकी सफाई पर भी पूरा ध्यान रखे हुये हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सिर्फ पालिका द्वारा किये जाने वाले प्रयास काफी नहीं हैं। अवाम को भी सहयोग देना जरूरी है। मौलाना ने कहा कि इस्लाम ने सफाई को आधा ईमान बताया है जबकि कोई व्यक्ति अल्लाह को अत्यन्त प्रिय तभी हो सकता है जब वह ‘तेहारत’ अर्थात पूर्ण सफाई रखते हुये धर्म के आदेश व निर्देशों का पालन करे।
अपने अध्यक्षीय भाषण में अध्यक्ष प्रतिनिधि अरशद जमाल ने सभी लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 2002 में ही मै ने नगर पालिका द्वारा डस्टबिन रखे जाने एवं सफाई पर विषेश ध्यान देने की वकालत की थी जबकि सरकार ने आज इसके लिये आदेश दिया है। श्री जमाल ने कहा कि राजा सिंह का सफाई कार्याें में काफी योगदान रहा है। कहा कि हमने 1000 डस्टबिन की व्यवस्था की है जो कल से मन्दिर, मस्जिद, अस्पताल, सरकारी कार्यालयों एवं सामाजिक स्थानों हेतु वितरित की जोयेंगी। श्री जमाल ने केन्द्र सरकार की तारीफ करते हुये कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी हमारे पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने स्वच्छता को अपने एजेण्डे में शामिल किया है। इनसे पहले किसी सरकार ने ऐसा नहीं किया था, इनका यह काम सराहनीय है। कूड़े को दूसरी आवश्यक वस्तुओं में परिवर्तित कर प्रयोग करने हेतु प्लान्ट लगाने के लिये प्रशासन से मांगी गयी 10 एकड़ की भूमि अभी तक उपलब्ध न कराये जाने पर श्री जमाल ने अपनी नाराजगी भी दर्ज करायी। श्री जमाल ने कहा कि स्वच्छता को अपने जीवन में उतारने के लिये हमें अपने स्वभाव में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-विद्यासागर यादव, कर अधीक्षक-गुफरानुलहई, सफाई निरीक्षक राजेश कुमार झा व नरेश कुमार, अजीत सिंह एडवोकेट, धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय, चन्द्रिका प्रसाद, सफाई लिपिक एवं समस्त सफाई नायक मौजूद थे। अध्यक्षता पूर्व पालिका अध्यक्ष अरशद जमाल ने की तथा संचालन अल्तमश अंसारी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373