अपना जिला

मऊ के पालिका में पालकी बने चेयरमैन, 25 हजार के भारी अंतर से हराकर बनाया इतिहास

◆ 09 नगर पंचायतों में निर्दलियों का रहा बमबम, भाजपा, सपा, बसपा, पीस पार्टी व राजद के बने एक-एक चेयरमैन

मऊ। नगर पालिका परिषद मऊनाथ भंजन अध्यक्ष पद पर बसपा के तैय्यब पालकी ने 55012 वोट पाकर विजयी हुए। दूसरे नं. पर सपा के अरशद जमाल 29928 वोट पाये। तीसरे स्थान पर भाजपा के संजीव जायसवाल डिम्पल 27485 वोट पाए हैं। इस प्रकार बसपा प्रत्याशी तैय्यब पालकी ने 25 हजार 84 वोट के भारी अंतर से दूसरी बार चेयरमैन बने।

वहीं दोहरीघाट सुरक्षित नगर पंचायत से भाजपा के बेदाना सोनकर 2293 वोट पाकर चेयरमैन बने। दूसरे स्थान पर बसपा के त्रिलोकी सोनकर 1912 वोट व सपा के लाल बाबू 335 वोट पाकर रहे।

आजमगढ़ की सबसे पुरानी नगर पंचायत अमिला में निर्दल वंदना गुप्ता पत्नी अजय गुप्ता 1180 वोट पाकर निर्दल अखिलेश गुप्ता को 582 मतो के अंतर से पराजित की। अखिलेश को 598 मत प्राप्त हुआ। बसपा के शैलेन्द्र जायसवाल 404 मत, भाजपा के जयहिंद गुप्ता 209 मत व सपा से सीता राम कुशवाहा को 207 मत मिले।

अदरी नगर पंचायत से बसपा की वजिहा खातून 3357 वोट पाकर विजयी हुयी। दूसरे स्थान पर निर्दल संगीता जायसवाल 2564 वोट पायी।

कोपागंज नगर पंचायत से सपा की शबनम हेलाल (6424 मत ) पत्नी हेलाल अहमद ने अमिना सिद्दकी (5894 मत) पाकर शबनम हेलाल को 530 मतों के अंतर से हराया।

घोसी नगर पंचायत से  निर्दल प्रत्याशी शाकिया खातून को 5421 मत पाकर विजयी रही। जबकि दूसरे स्थान पर निर्दल प्रत्याशी जेबा जबी 3173 मत पायी, वहीं तीसरे स्थान पर निर्दल पुष्पा देवी को 2793 वोट मिला। वहीं राजनीतिक दलो में बसपा की जुलेखा खातून 1856 मत पाकर चौथे स्थान पर रही तथा पांचवें स्थान पर सपा की कुरैशा खातून 1823 मत पायी। सबसे बुरी हाल वहां पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष की भाभी शारदा देवी भाजपा प्रत्याशी के साथ हुआ उन्हें मात्र 942 मत मिला और वह छठवें स्थान पर रही।

सबसे रोचक मुकाबला नवसृजित नगर पंचायत मधुबन में देखने को आया वहां पर निर्दल प्रत्याशी माधुरी मद्धेशिया को 4551 मत मिला। उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी भारतीय समाज पार्टी के प्रत्याशी बिन्नी जायसवाल (2328) को 2193 मतों से पराजित किया।  तीसरे स्थान पर बसपा प्रत्याशी धनवंती देवी रही उन्हें 2254 मत मिला। चौथे स्थान पर सपा की सुनीता सिंह 675 मत पाकर रही तथा सबसे बुरी हाल भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी श्रीमती सोना देवी के साथ हुआ उन्हें मात्र 592 वोट मिला। यहां पर विजय प्रत्याशी माधुरी मद्धेशिया को पहले भारतीय समाज पार्टी ने सिंबल दिया था लेकिन बाद में वापस लेकर बिन्नी जायसवाल को दे दिया।

नवसृजित चिरैयाकोट नगर पंचायत से राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी लीलावती देवी माता राम प्रताप यादव ने 2420 वोट पाकर बसपा के प्रत्याशी को 59 मतों से हराया। बसपा प्रत्याशी को 2361 मिला।

नवसृजित वलीदपुर नगर पंचायत से पीस पार्टी की शमीमा अली 3202 वोट पाकर बसपा की फरजाना खातून को 573 मतों से हराया। फरजाना को 2629 मत मिला।

मोहम्मदाबाद गोहना नगर पंचायत से निर्दल शकील अहमद शब्बू को 6250 मत अपने प्रतिद्वंदी बसपा नेता दीपक गुप्ता को 243 मतों के मामूली अंतर से पराजित किया। वहीं निर्दल प्रत्याशी लालजी वर्मा को 4207 मत मिला। जबकि भाजपा के अंजनी गुप्ता को मात्र 413 मत पाकर ही संतोष करना पड़ा।

इस प्रकार जनपद की एक नगर पालिका परिषद की सीट पर बसपा की जय जय बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी की देखरेख में हुई तो अन्य सीटों मैं मोहम्मदाबाद गोहना, घोसी, अमिला व मधुबन पर निर्दलियों का कब्जा रहा, तो नवसृजित नगर पंचायत मधुबन में पीस पार्टी, कोपागंज में समाजवादी पार्टी, अदरी में बहुजन समाज पार्टी, दोहरीघाट में भारतीय जनता पार्टी व चिरैयाकोट में राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी विजयी रहे। ऐसे में केन्द्र से लेकर प्रदेश में भाजपा की सरकार और भाजपा के बड़े बड़े नेताओं की जनता के बीच में यह हुंकार कि जब तक नगर पंचायतों में भाजपा की सरकार नहीं होगी तब तक ठीक से नगर व कस्बा विकास नहीं कर सकता ऐसे में अब केंद्र व राज्य सरकार अपने विपक्षी पार्टियों के चेयरमैनों के सहारे नगर का विकास कैसे करेंगे यह तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन भाजपा के दर्जनों बड़े नेता, मंत्री, विधायको सहित मुख्यमंत्री की सभा लगने के बाद भी भाजपा की मऊ में शर्मनाक व बुरी हार के लिए आखिर जिम्मेदार कौन होगा?

One thought on “मऊ के पालिका में पालकी बने चेयरमैन, 25 हजार के भारी अंतर से हराकर बनाया इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420