खास-मेहमान

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के बचपन बचाओ भारत यात्रा का मऊ में स्वागत्

मऊ। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन द्वारा बचपन बचाओ कार्यक्रम के तहत् बुधवार को किड्स किंगडम स्कूल के भुजौटी शाखा पर भारत यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 2014 के शांति नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कैलाश सत्यार्थी का भारत यात्रा बलिया जनपद से आया और मऊ जनपद में किड्स किंगडम स्कूल के प्रांगण में जागरूकता कार्यक्रम के तहत रखा गया।

कार्यक्रम का प्रारम्भ नगर के बलिया मोड़ पर भारत यात्रा में शामिल कार्यकर्ताओ का माल्यार्पण व सम्मान से हुआ। तत्पश्चात बलिया मोड़ से पद यात्रा करते हुए विद्यालय परिसर तक आया। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के डायरेक्टर राकेश सेंगर व सम्पूर्णा बेहुरा द्वारा फीता काट कर एवं दीप प्रज्वल्लित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
कार्यक्रम में सर्वप्रथम छोटे बच्चों के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें बच्चों ने स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलायी जिसको सभी ने तालियाँ बजा कर उत्साहित किया। इसके उपरांत स्वागत गान प्रस्तुत किया गया जिसमे बच्चों ने हिंदी के साथ-साथ संस्कृत भाषा के द्वारा अपनी संस्कृती से लोगों को परिचय कराया तथा स्वागत गान के उपरांत बचपन बचाओ पर एक नृत्य प्रस्तुत किया गया जिसमें बच्चों ने समाज ने शोषण एवं उनके व्यापार को प्रस्तुत कियाद्य नृत्य ने दर्शको के साथ-साथ भारती यात्रा पर आए अतिथियों को भावुक होने पर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम के अगले चरण में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन फाउंडेशन के लोगो ने विद्यालय के अध्यापक, अध्यापिकाओं को समाज में बच्चों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार के प्रति जागरूक किया एवं अपने उत्तरदायित्व को समझने के प्रति सचेत किया। बचपन बचाओ की डायरेक्टर राकेश सेंगर व सम्पूर्णा बेहुरा ने मंच के माध्यम से अपने द्वारा किये गये कार्यो का जानकारी प्रदान की तथा कहा की हम समाज में कार्य तो करते है। परन्तु अपने उत्तरदायित्व के प्रति सचेत नही रहते है साथ ही उन्होंने ने कैलाश जी के बचपन को बचाने के प्रति आगाह करते हुए कहा की समाज में देखते सब है पर आवाज़ कोई नही उठाता। आज से हमें मिलकर देखना भी हैं और उसके खिलाफ आवाज़ भी उठनी है। बच्चों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार को दूर करने की उन्होंने शपथ भी दिलवायी।
कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान द्वारा किया गया। भारत यात्रा में में मुख्य रूप से वीर नारायण, गोविन्द खनाल, सुनील कुमार, कीर्ति टिक्कू, संतोष कुमार सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय की प्रधानाचार्या स्वप्निल ठाकुर द्वारा भारत यात्रा पे आये अतिथियों को धन्यवाद दिया गया एवं बच्चों के प्रति सचेत रहने को लेकर सन्देश भी दिया। आयोजन में मुख्य रूप से विद्यालय प्रधानाचार्या स्वप्निल ठाकुर, प्रियंका पाण्डेय, शशि सिंह, रेखा खण्डेलवाल, शिखर राय, स्मृति सिंह, शशिकांत तिवारी, राजेश यादव, सुनील कुमार, रूचि त्रिपाठी, पूजा राय, संतोष पाण्डेय एवं विद्यालय के समस्त अध्यापक, अध्यापिका और अन्य कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420