चर्चा में

कुछ अलग : बीएचयू के छात्र यतीन्द्र ने कुत्तो के लिए खोला रोटी बैंक

मऊ। मन में मजबूत इरादा लिए अगर कुछ अलग करने की ठान ले तो, चाह भी पूरी होगी राह भी आसान होगा। अपने इन्हीं सपनों को पंख देने की कोशिश की। युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद जयंती युवा दिवस पर मुहम्मदाबाद गोहना के आदर्श नगर मोहल्ले में बीएचयू के छात्र नेता यतीन्द्र पति पांडेय ने। अपने नन्हे-मुन्ने दोस्तों के साथ मिलकर यतीन्द्र ने एक अनूठे कार्य रोटी बैंक की शुरुआत किया है।
रोटी बैंक में लोग अपने-अपने घरों से बची खुची रोटियां जमा कर रहे है, जो मुहल्ले में घूमने वाले आवारा कुत्तों के खाने के काम आ रहा है। अब तक इंसानो के लिये बहुत से रोटी बैंक खुल चुके हैं लेकिन पहली बार मऊ के इस युवा ने आदर्श नगर मुहल्ले वासियों के सहयोग से अद्भुत कार्य सम्पन्न किया।
यतींद्र ने इस शुभारंभ के दिन छोटे बच्चों को स्वामी विवेकानंद के विचारों को बताते हुए कहा कि मानव सभ्यता की शुरुआत से ही कुत्ते इंसानों के दोस्त रहे हैं और उनका अधिकार है इस प्रकृति पर इसलिये हमारे घर मे बन रहे अनाजों में जानवरों का भी अधिकार है। इन्हें मारे नहीं बल्कि इन्हें इनके अधिकार देते रहे। और यही कहते हुए इस रोटी बैंक को स्वामी विवेकानंद के नाम पर समर्पित कर दिया। यतीन्द्र ने कहा कि अपने बचे रोटी को कत्तई ना फेकें बल्कि मुहल्ले में लगे रोटी बैंक के बाक्स में रख दे। इस बाक्स को कोई भी खोल कर कुत्तों को खिला सकता है। उनका कहना है कि वे चाहते हैं कि लोग हर मुहल्ले में ऐसे रोटी बैंक की स्थापना कर सामाजिक कार्यों के प्रति अपने जीवन में कभी कभी कुछ अलग भी किया करें।
इस अवसर पर विश्वजीत सिंह, विक्रम सिंह, नीतीश सिंह, मंटू व चुलबुल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373