Uncategorized

मानवाता के एक उदाहरण हैं अर्शदुल्लाह खान, गरीबों को घूम-घूम बांटा कंबल

(विकास राय)

गाजीपुर। प्रकृति जैसे-जैसे ठण्डक के तापमान को बढ़ाती जा रही है। भयंकर ठंड व कोहरा रूकने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे गरीब व कमजोर लोगों की मदद के लिए दानदाताओं के कदमताल रूकने के नाम नहीं ले रहे हैं। समाज में जब ऐसे कड़ाके की ठंड में किसी व्यक्ति के अंदर अगर कम्बल वितरण का इच्छा जागी और पूरी एक टीम के साथ बस में कम्बल को लाद चल दिया सड़क पर जरूरतमंद के बीच तो जरूर ऐसे सोच व कर्म बाले इंसानों के अंदर मानवता कूट-कूट कर भरी है। ऐसे इन्सानियत के धर्म और कर्म बालों को बार बार प्रणाम करने को मन करता है।
जनपद के जहूराबाद विधान सभा क्षेत्र के आखिरी छोर पर करइलांचल में स्थित कर ईलांचल के गौरव के रूप में प्रसिद्ध एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल महेन्द के चेयरपर्सन अर्शदुल्लाह खान उर्फ आइया खान, स्कूल के प्रिंसिपल एस के तिवारी एवं स्कूल के प्रबंधक अब्दुल कादिर खान के द्वारा स्कूल में गरीब वृद्ध, असहाय, विकलांग एवं इस हाड़ को कप कपा देने वाली सर्द भरी मौसम में लोगों को राहत पहुंचानें के लिए कम्बल वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
अपने सहयोगियों के साथ बस में कम्बल लेकर महेन्द से नसीराबाद , गोंडउर, महेशपुर, लट्ठूडीह, बिनायक प्रोडक्ट, दुबिहां मोड, हार्टमन पुर मिशन, कष्ट हरणी धाम करीमुद्दीनपुर तक ठंढ से राहत देने के लिए सैकडों लोगों को कम्बल का वितरण किया गया।
चेयरपर्सन अर्शदुल्लाह खान के इस प्रयास और उनकी इस सराहनीय सोच के लिए फादर पी विक्टर प्रधानाचार्य हार्टमन पुर, पूर्व प्रधानाचार्य नर्वदेश्वर राय ,जनता ग्रूप के अखिलेश राय, दिनेश राय गुड्डू विनायक प्रोडक्ट,समेत सैकड़ों लोगों ने उन्हें इस नेक कार्य के लिए बधाई दिया। इस ठंढ से कंपकपाते जरूरतमंदों को जब रोक रोक कर रास्ते में प्रेम से कम्बल दिया जा रहा था, तो ऐसा लग रहा था कि इन्सानियत की फुहार हो रही है। गांव की पगडंडियों पर खेतों में काम कर रहे लोगों को इस बात का एहसास भी नहीं था की इस तेज ठिठूरन भरी सर्द शाम में उनके साथ कुछ ऐसा भी हो सकता है। अचानक लोगों के बगल में एक बस रूकती है और उसमें से आनन फानन कुछ लोग उतर कर उनको बहुत ही अपनत्व एवम शालीनता व प्यार से कम्बल प्रदान कर उनके शरीर को ढक कर सर्दी से राहत प्रदान कर आगे बढ जाते है। उनके पीछे बस उस कम्बल पाने वाले के मुंह से निकले दुआ के शब्द रह जाते है। असहाय बृद्ध पुरूष एवं महिलाओं को तो चेयरपर्सन आइया खान के द्वारा दो दो कम्बल प्रदान किया गया। हर साल एस के नेशनल कान्वेंट स्कूल महेन्द के सौजन्य से बरसात में नि: शुल्क छाता, प्लास्टिक सीट, समय समय पर दवा एवम जाडे में कम्बल का वितरण किया जाता है। इस बार के जाडे में तो एस के नेशनल स्कूल की बस हातिमताई के तर्ज पर करइल की सभी सडकों पर कभी भी किसी समय निकल जा रही है और जरूरतमंदों को तलाशते हुवे उनको कम्बल प्रदान करते हुवे आगे के सफर पर निकल जाती है।चेयरपर्सन आइया खान ने बताया की बहुत जल्द महेन्द में एक चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया जायेगा। उस शिविर में देश के अच्छे अच्छे चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। सभी रोगों की नि: शुल्क जांच परामर्श, चिकित्सा एवम दवा भी वितरित की जायेगी। सभी लोगों ने आइया खान एवम एस के नेशनल कान्वेन्ट स्कूल की सराहना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373

Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (1) in /home2/apnamaui/public_html/wp-includes/functions.php on line 5373